बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र शास्त्री के संभावित गिरिडीह आगमन को लेकर प्रशासनिक कवायद शुरू

GIRIDIH (गिरिडीह)। उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में बागेश्वर धाम के बाबा धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के संभावित गिरिडीह आगमन को लेकर समाहरणालय सभाकक्ष में पदाधिकारियों की एक बैठक गुरुवार को हुई। बैठक में आयोजन समिति के संचालक विनोद सिन्हा ने बताया कि कार्यक्रम में लगभग दो- ढाई लाख की भीड़ होने की संभावना है। साथ ही लगभग 100 गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे। उनके साथ 1500 स्वयंसेवक भी रहेंगे। सभी को आईडी कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा। बताया कि कार्यक्रम में 10 ड्रोन, 10 वीडियो कैमरा और 15 फोटोग्राफर के साथ पानी का टैंकर एवं शौचालय की भी व्यवस्था रहेगी।

 

 

बैठक के दौरान उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने धीरेंद्र शास्त्री के संभावित आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था और कंट्रोल रूम को दुरुस्त रखने, कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा व्यवस्था और सभी आवश्यक तैयारियों को दुरुस्त रखने के साथ सोशल मीडिया, पेयजल, बिजली, आवासन, शौचालय, मेटल डिटेक्टर, ड्रोन कैमरा, कार्यक्रम को वीडियोग्राफी, क्यूआरटी, अग्निशमन, एंबुलेंस, वाटर कैलन आदि अन्य मूलभूत सुविधाएं की भी उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। वहीं उपायुक्त ने नगर निगम को सड़क किनारे के सभी अतिक्रमणकारियों हटाने का निर्देश दिया। कार्यक्रम स्थल में पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया ताकि किसी को भी किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

 

वहीं उपायुक्त ने कहा कि सोशल मीडिया पर जिला प्रशासन की पैनी नजर बनी रहेगी। आयोजन समिति के संचालक जिला प्रशासन के संपर्क में रहेंगे ताकि सुचारू रूप से कार्यक्रम का संचालन हो सकें। इसके अलावा दंडाधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे से कार्यक्रम की निगरानी की जायेगी। कार्यक्रम के दौरान पार्किंग की व्यवस्था, एंट्री और एग्जिट प्वाइंट अलग-अलग रहेगा। वहीं उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी सरकारी व गैर सरकारी अस्पताल के साथ समन्वय स्थापित कर पर्याप्त संख्या में पारा मेडिकल कर्मी/चिकित्सकों को अलर्ट रखेंगे और दवाओं की उपलब्धता रखेंगे ताकि विकट परिस्थितियों से निपटा जा सकें।

 

वहीं बैठक के दौरान एसपी दीपक शर्मा ने कहा कि बाबा बागेश्वर के संभावित आगमन को लेकर सभी आवश्यक तैयारियों को दुरुस्त करने के साथ जहां से उनका रोड शो होगा, उन रूटलाइन का अवलोकन करने की बातें कहीं। उन्होंने आयोजन समिति के संचालक को निर्देश दिया कि वे जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करते हुए पूरे कार्यक्रम का क्लोज मॉनिटरिंग करेंगे। साथ ही विभिन्न व्यवस्थाओं समेत 11 सदस्यीय टीम का संचालन करेंगें। साथ ही साथ कंट्रोल रूम का भी गठन होगा, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सर्विलांस टीम रहेगी, फोर्स की ब्रीफिंग की जायेगी। ताकि कार्यक्रम को सुचारू रूप से संपन्न कराया जा सकें।

 

बैठक में डीसी एसपी के अलावे अपर समाहर्ता विल्सन भेंगरा, सिविल सर्जन डॉ एससी मिश्रा, उप नगर आयुक्त स्मृता कुमारी, सदर अनुमंडल पदाधिकारी विशलदीप खलको, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि सिंह, जिला परिवहन पदाधिकारी, सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *