प्रधानमंत्री मोदी 15 नवम्बर को आयेंगे झारखण्ड, करेंगे खूंटी से भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत

RANCHI (रांची)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को झारखण्ड आयेंगे। ‘भगवान बिरसा मुंडा’ की जयंती और ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के दिन खूंटी के उलिहातू से पीएम मोदी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को हरी झंडी दिखा इस यात्रा की शुरुआत करेंगे।

 

बता दें कि 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती और झारखंड स्थापना दिवस भी है. भगवान बिरसा की जयंती होने की वजह से केंद्र सरकार इस दिन को राष्ट्रीय स्तर पर ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाती है. गत वर्ष इसी मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उलिहातू जाकर भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की थी.

 

सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने दिल्ली में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ पूरी तरह से एक सरकारी कार्यक्रम है और इसे राजनीतिक मकसद से जोड़ना गलत होगा. उन्होंने कहा कि यात्रा का समापन 25 जनवरी को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर होगा. यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सवाल-जवाब सत्र की भी योजना है.

 

श्री चंद्रा ने कहा कि पांच चुनावी राज्यों में आदर्श आचार संहिता हटने के बाद यह यात्रा शुरू की जायेगी. उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य उन कमजोर लोगों तक पहुंच बनाना है, जो विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभ के पात्र हैं, लेकिन वह अब तक उन्हें प्राप्त नहीं हुई हैं. आइइसी वैन पर विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे- किसान क्रेडिट कार्ड, ग्रामीण आवास योजना, उज्ज्वला योजना, पीएम स्वनिधि योजना के बारे में उल्लेख होगा.

 

कहा कि उस दिन 2.55 लाख ग्राम पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में लगभग 18000 स्थानों पर सरकारी योजनाओं का प्रचार करने वाले वाहन रवाना होंगे. 2500 से अधिक वैन और 200 से अधिक मोबाइल थियेटर वैन को इस कार्य में लगाया जायेगा.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *