उपायुक्त ने किया गिरिडीह का पहला ई20 ग्रीन फ्यूल पम्प का उद्घाटन

◆ग्रीन फ्यूल के इस्तेमाल से पॉल्यूशन मुक्त होगा पर्यावरण : उपायुक्त

 

GIRIDIH (गिरिडीह)। उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने सोमवार को ई20 ग्रीन फ्यूल पेट्रोल पम्प का फीता काटकर उद्घाटन किया।  इस मौके पर जिला चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष निर्मल झुनझुनवाला, चैम्बर के सचिव प्रमोद कुमार, मोंगिया स्टील के निदेशक गुणवंत सिंह मोंगिया, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष प्रकाश सहाय, जिले के व्यवसायी विकास खेतान, विकास गुप्ता, अमीरुद्दीन समेत कई लोग उपस्थित थे।

 

मौके पर अपने सम्बोधन में उपायुक्त श्री लकड़ा ने कहा कि भारत सरकार ने जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करने के लिए बायो फ्यूल को पेट्रोल के साथ मिलाने के लिए इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (EBP) कार्यक्रम शुरू किया है। कहा कि ई 20 ग्रीन फ्यूल के इस्तेमाल से जहां पर्यावरण पॉल्यूशन मुक्त होगा वहीं पारंपरिक पेट्रोल की तुलना में ई20 ग्रीन फ्यूल ईंधन के कई अन्य फायदे भी हैं।

 

गिरिडीह जिले के बेंगाबाद प्रखण्ड के सोनबाद स्थित कामधेनु पेट्रोल पंप में इस ई20 ग्रीन फ्यूल पम्प का उद्घाटन किया गया है। मौके पर पम्प के ऑनर ने बताया कि ग्रीन फ्यूल E20 में 20% इथेनॉल और 80% पेट्रोल मिश्रण को इंगित करता है।

यह कार्बन मोनोऑक्साइड, हाइड्रोकार्बन और नाइट्रोजन ऑक्साइड के स्तर को कम कर वाहनों के उत्सर्जन को कम करता है। यह इंजन के प्रदर्शन में सुधार करता है और जंग और जमाव को रोककर रख रखाव के लागत को भी कम करता है। बताया कि जनवरी 2023 से निर्मित पेट्रोल गाड़ियों के लिए ई20 ग्रीन फ्यूल काफी उपयुक्त है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *