नीतीश ने रखा गृह मंत्रालय अपने पास, सम्राट चौधरी को दिया नौ विभाग

◆बिहार सरकार मंत्रियों के बीच हुआ विभागों का बंटवारा

PATNA (पटना)। बिहार की नवगठित NDA सरकार में विभागों का बंटवारा हो गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने पास गृह मंत्रालय समेत कुल 5 विभाग रखे हैं. जबकि दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को 9-9 विभाग का प्रभार दिया गया है.

 

 

मंत्रिमंडल में बंटवारे के बाद BJP के पास 23 विभागों का प्रभार रहेगा. जबकि JDU के पास 19 विभाग, ‘HAM’ के पास दो विभाग और एक विभाग निर्दलीय विधायक के पास रहेगा.

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर से गृह मंत्रालय और सामान्य प्रशासन अपने पास रखा है. साथ ही मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी, निर्वाचन एवं अन्य सभी विभाग जिसमें मंत्री नहीं हैं, उसे नीतीश कुमार ने अपने पास रखा है. उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी को वित्त, वाणिज्य-कर, नगर विकास जैसे अहम मंत्रालय दिए गए हैं. जबकि दूसरे उप मुख्यमंत्री विजय सिन्हा के पास कृषि और पथ निर्माण जैसे मंत्रालय हैं.

 

जदयू कोटे से मंत्री बने विजय चौधरी को शिक्षा समेत कुल 6 विभाग और बिजेन्द्र यादव को ऊर्जा समेत कुल 5 विभागों की जिम्मेदारी दी गई है. श्रवण कुमार के पास 3 विभागों का प्रभार है. इसके अलावा जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को दो और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह को एक मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है.

28 जनवरी को नीतीश कुमार ने ली थी शपथ

29 जनवरी को बिहार की राजनीति में काफी उथल-पुथल देखने को मिली थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने INDIA गठबंधन का साथ छोड़ते हुए इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफा देने के कुछ देर बाद ही नीतीश कुमार ने राज्यपाल के सामने BJP के समर्थन से NDA सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया. और उसी दिन शाम 5 बजे नीतीश ने 9वीं बार CM पद की शपथ ले ली. विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. BJP के डॉ प्रेम कुमार, JDU से विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, श्रवण कुमार, HAM से संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय सुमित कुमार सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *