रैयतों के विरोध से ईएसएल कर्मचारियों को हो रही व्यक्तिगत परेशानी, प्लांट की सुरक्षा पर पड़ रहा प्रभाव 

* प्रदर्शनकारियों द्वारा रोज़गार के लिए की जा रही आंदोलन से ईएसएल संयंत्र की आवाजाही बाधित हुई

Advertisement

* ई एस एल स्टील ने वित्त वर्ष 2023-24 में 779 रोजगार प्रदान किए हैं, जिनमें से 117 उन रैयतों को मिली जिन्होंने अपनी जमीन दी

* नवंबर आंदोलन के समझौते के बाद ईएसएल स्टील ने स्थानीय निवासियों को 317 रोजगार उपलब्ध कराए हैं

बोकारो; 15 मार्च, 2024:

कल ईएसएल स्टील लिमिटेड में नौकरी के अवसरों की तलाश कर रहे लगभग 65 से 70 स्थानीय ग्रामीणों ने जोरदार रणनीति का सहारा लिया और अलकुसा मोड़ के पास प्लांट परिसर की यात्रा को बाधित कर दिया। ये ग्रामीण दावा कर रहे थे कि वे रैयत हैं जिन्हें अपनी जमीन बेचने के बाद भी अभी तक रोजगार नहीं मिला है। परिणामस्वरूप, बसों, चार पहिया वाहनों या दोपहिया वाहनों से प्लांट की ओर जाने वाले लगभग 300 कर्मचारी फंस गए और ढाई घंटे से अधिक समय तक इसमें प्रवेश नहीं कर सके और ग्रामीणों द्वारा उन्हें परेशान किया गया। ट्रक या तो प्लांट की ओर जा रहे थे या वापस लौट रहे थे, उन्हें भी इसी तरह के कष्टदायक अनुभव से गुजरना पड़ा।

ग्रामीण अपनी आवाज सुनाने के लिए बार-बार सख्त रणनीति का सहारा ले रहे हैं या नाकाबंदी और अनिश्चितकालीन धरने के माध्यम से ईएसएल प्रबंधन को ब्लैकमेल भी कर रहे हैं। ये निवासी बेची गई जमीन के बदले ईएसएल स्टील लिमिटेड में नौकरी की मांग कर रहे हैं। उनका दावा है कि पूर्ववर्ती इलेक्ट्रोस्टील लिमिटेड ने उनकी जमीन खरीदी थी और त्रिपक्षीय समझौते के मुताबिक उन्हें मुआवजा दिया जाना चाहिए। अब, वे स्पष्ट रूप से अपनी अधीरता दिखा रहे हैं और अनियंत्रित या उत्पीड़न की रणनीति के प्रति अपना झुकाव स्पष्ट कर दिया है।

भले ही ईएसएल स्टील लिमिटेड पूर्ववर्ती इलेक्ट्रोस्टील लिमिटेड से विरासत में मिले किसी भी मुद्दे के लिए त्रिपक्षीय समझौतों के अनुसार कार्य करने के लिए बाध्य नहीं है, फिर भी यह ऐसे सभी मामलों का सम्मान करने की कोशिश कर रहा है। वेदांता समूह की कंपनी ईएसएल स्टील लिमिटेड सामाजिक और सामुदायिक विकास के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता रखती है और जारी रखेगी। इसे ध्यान में रखते हुए ईएसएल ने सभी भूमि प्रद्दत करने वालों को नौकरी दी है जिनकी जमीन अधिग्रहीत की गई है। हालांकि ईएसएल को लगता है कि जमीन के बदले में सभी नौकरियां पहले ही दी जा चुकी हैं, फिर भी उसका मानना ​​है कि मानवीय गलतियां हो सकती हैं और इसलिए वह हमेशा आमने सामने बैठ कर सौहार्दपूर्ण माहौल में चर्चा के लिए तैयार है।

ईएसएल स्टील ने वित्त वर्ष 2023-24 में ईएसएल द्वारा नियुक्त विभिन्न व्यावसायिक साझेदारों के तहत 779 रोजगार प्रदान किए हैं, इनमें से 117 भूमि खोने वाले हैं और बाकी भी आसपास के गांवों के निवासी हैं। इसके अलावा, यह बताना प्रासंगिक होगा कि ईएसएल ने आंदोलन के बाद 28 नवंबर को समझौते के बाद स्थानीय निवासियों को 317 रोजगार प्रदान किए हैं।

यह अक्सर पाया गया है कि रैयत होने का दावा करने वाले इन ग्रामीणों में से अधिकांश की मांगें वास्तविक नहीं हैं और ईएसएल को दोष देना उनकी आदत है। आमतौर पर सच्चाई अलग होती है; यह पाया गया है कि कई अवांछनीय मामलों को आगे बढ़ाया जा रहा है – जिनमें वे मामले भी शामिल हैं जिनकी भूमि माप उन्हें नौकरी का आश्वासन नहीं दे सकती है या नौकरी पहले से ही परिवार के किसी अन्य सदस्य को प्रदान की गई है, या कभी-कभी ऐसी ज़मीन भी है जो बेची नहीं गई है या अधिग्रहित नहीं की गई है।

इसके अलावा, ईएसएल उन स्थानीय रैयतों और ग्रामीणों के साथ संवाद और अपडेट साझा कर रहा है जिन्होंने शिकायत समिति के माध्यम से अपनी शिकायतें प्रस्तुत की हैं। चूंकि ईएसएल स्टील की उत्पादन क्षमता सीमित है – इसमें रोजगार के बड़े अवसर नहीं हैं, और यही कारण है कि ईएसएल रैयतों के साथ और एक समय में सीमित संख्या में रोजगार के अवसरों को साझा करने के लिए व्यापार भागीदारों की मदद लेता है।

हाल ही में हमारे यहां ऐसे ही अनुचित विरोध प्रदर्शन हुए थे जो हिंसक हो गए थे और इसके परिणामस्वरूप 100 से अधिक लोग शारीरिक रूप से घायल हो गए थे। जिनमें जिला प्रशासन के कर्मी भी शामिल थे। लेकिन इस बार ऐसे आंदोलनों के हिंसक हो जाने की उम्मीदों के अलावा ग्रामीणों ने ईएसएल स्टील प्रबंधन के विरुद्ध भ्रामक तथ्य और अफवाह फैलाना शुरू कर दिया है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *