गिरिडीह पुलिस की बड़ी उपलब्धि : एक साथ 20 साइबर अपराधी गिरफ्तार

GIRIDIH (गिरिडीह)। गिरिडीह पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर अलग-अलग थाना क्षेत्रों में छापेमारी कर एक साथ 20 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है। साइबर अपराधियों की इतनी बड़ी संख्या में गिरफ्तारी पूरे झारखंड में गिरिडीह जिले के लिये पहली बड़ी उपलब्धि है। इन गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से पुलिस ने 27 मोबाइल फोन, 50 सिम कार्ड, 6 एटीएम कार्ड, 4 मोटरसाइकिल, दो कार और 1 लाख 38 हजार 100 रुपये नकद बरामद किए हैं। उक्त आशय की जानकारी गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने प्रेसवार्ता कर दी।

 

गिरफ्तार साइबर अपराधियों में ये हैैं शामिल:

गिरफ्तार साइबर अपराधियों गिरिडीह जिले के जमुआ थाना क्षेत्र के बेहराडीह का विकास मंडल, मनोहर मंडल, अजय मंडल, जमुआ थाना क्षेत्र के बघेडीह का अजनबी मंडल, देवघर जिला के पथरोल का मेराजुद्दीन अंसारी, गांडेय थाना क्षेत्र के प्रहरीडीह का शराफत अंसारी, बेंगाबाद थाना क्षेत्र के साठीबाद बाद का भिखलाल मंडल, सुरेंद्र कुमार मंडल, कृष्णा कुमार मंडल, ओमप्रकाश मंडल, गांडेय थाना क्षेत्र के गांडेय का दीपू कुमार साव, बेंगाबाद के साठीबाद का प्रदीप मंडल, गांडेय थाना क्षेत्र के मोहनडीह का सुमन कुमार शर्मा, बेंगाबाद थाना क्षेत्र के सोनबाद का सुभाष राय, देवघर जिला के मधुपुर के लखना मोहल्ला का मो. इकराम अंसारी, देवघर के सारवां का रियाज अंसारी, जावेद अंसारी, जाबिर अंसारी, गांडेय थाना क्षेत्र के ओझाड़ीह का शेख गुड्डू और गांडेय के ही रकसकुटों का डब्लू कुमार तुरी शामिल है।

 

गुप्त सूचना पर की गई कार्रवाई

एसपी श्री शर्मा ने बताया कि साइबर क्राइम को लेकर गुप्त सूचना मिली थी कि जमुआ थाना क्षेत्र के बेहराडीह में कुछ साइबर अपराधी फर्जी सिम का प्रयोग करते हुए लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। जिसके बाद साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। इस टीम में पुअनि श्याम बाबू राठौर, रोशन कुमार, सरोज मंडल, सुबह डे, गौरव कुमार, संजय मुखियार, गजेंद्र कुमार, साकेत वर्मा, सौरभ सुमन, जितेंद्र नाथ महतो, सुरेश यादव, आशुतोष कुमार रंजन को शामिल किया गया।

 

पहले चार की हुई गिरफ्तारी, उनकी निशानदेही पर अन्य 16 गिरफ्तार

टीम ने बेहराडीह में छापेमारी कर 4 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया और इन लोगों के निशानदेही पर फर्जी सिम के खरीद-बिक्री का काम करने वाले एक साइबर अपराधी मेराजुद्दीन अंसारी को बेंगाबाद थाना क्षेत्र के डाक बंगला चौराहा के समीप से गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में मेराजुद्दीन ने अपने अन्य साथियों का नाम बताया। इसके बाद अलग-अलग थाना क्षेत्र में छापामारी कर 16 अन्य साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। इस तरह से कुल 20 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

 

 

लोगों को प्रलोभन दे और फर्जी बैंक अधिकारी बन करते थे ठगी

उन्होंने बताया कि ये सभी गिरफ्तार साइबर अपराधी कोलकाता से फर्जी सिमकार्ड लेकर ठगी करते थे।गर्भवती महिलाओं को मोबाइल पर कॉल कर उन्हें मातृत्व लाभ राशि दिलाने का झांसा देकर, अपने आप को बैंक अधिकारी बताकर, एनीडेस्क, टीम व्यूवर आदि का लिंक भेज कर लोगों से रिमोट एक्सेस ऐप इंस्टॉल करवाते थे और फिर ठगी करते थे। गूगल पर फर्जी कोरियर कंपनी का ऐड बनाकर उसमें अपना मोबाइल नंबर और हेल्पलाइन नंबर डालकर भी ठगी करते थे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *