स्वदेशी जागरण मंच ने बोकारो में ‘युवा संवाद’ आयोजित किया

बोकारो :
सोमवार को स्वदेशी जागरण मंच के द्वारा बोकारो के चीरा चास में अवस्थित एन पी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में स्वावलंबी भारत अभियान के तहत युवा संवाद का कार्यक्रम रखा गया।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय संयोजक अमरेंद्र सिंह ने कहा की अभी अभी देश अपना अमृत महोत्सव मनाया है अर्थात अमृत कालखंड प्रारंभ हुआ है यह यात्रा स्वतंत्र भारत के 100 वर्ष पूरा होने तक चलेगा। कोई भी देश जब तक आर्थिक सामाजिक और शैक्षणिक रूप से मजबूत नहीं होगा तब तक देश स्वावलंबी नहीं बनेगा। उन्होंने कहा कि संगठित क्षेत्र में रोजगार मात्र 8% के लगभग है, खुदरा व्यापार और कृषि को जोड़ दिया जाए तो लगभग 21 से 22% के आसपास बनता है जबकि हमारा हमारे यहां प्रत्येक महीने लगभग 9 लाख से अधिक बच्चे प्रत्येक महीने बेरोजगार की श्रेणी में शामिल हो जाते हैं। किसी भी देश की सबसे बड़ी पूंजी उसका युवा शक्ति होता है जो हमारे पास है। इस समस्या के निदान के लिए बड़े-बड़े अर्थशास्त्रियों ने अपने सर्वेक्षण एवं रिसर्च के बाद कहा है कि देश को स्वावलंबी बनाना है तो हमें अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा। पहले पूर्ण रोजगार युक्त भारत, दूसरा बीपीएल मुक्ति मुक्त भारत तीसरा 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन्होंने चतुष् पंक्ति मार्ग सुझाया है विकेंद्रीकरण, स्वदेशी,उद्यमिता और सहकारिता। आज सरकारी नौकरी एवं बड़ी कंपनियों में नौकरी को ही लोग रोजगार मानते हैं यही मानसिकता लोगों को बेरोजगार बना देता है स्वरोजगार के बारे में भी सोचना चाहिए आज लघु उद्योग कुटीर उद्योग जो भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है देश के युवाओं को आगे बढ़कर इसमें हाथ बढ़ाना होगा रोजगार देनेवाला बनना होगा। जिस दिन हम स्वरोजगार की तरफ हाथ बढ़ाएंगे देश भी स्वावलंबी बनेगा।

कार्यक्रम को प्रांत संपर्क प्रमुख अजय कुमार चौधरी, विभाग से संयोजक अजय कुमार सिंह, महाविद्यालय के प्राचार्य संजीव कुमार सिंह, केनरा बैंक के अधिकारी श्री मिश्रा ने संबोधित किया। कार्यक्रम में नए उद्यमी कुणाल सिंह को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में प्रांतीय समिति सदस्य जयशंकर प्रसाद, जिला संयोजक कुमार संजय एवं प्रमोद कुमार सिन्हा उपस्थित थे। लगभग 60 से 70 बच्चे इस कार्यक्रम में सहभागी बने।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *