सदर अस्पताल में शुरू हुआ स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित दो बेड की डायलेसिस सेवा

◆ विधायक एवं उपायुक्त ने संयुक्त रूप से फीता काट किया उद्घाटन

 

 

GIRIDIH (गिरिडीह)। 75वां गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से गिरिडीह के किडनी मरीजों को एक सुनहरा तोहफा दिया है। सदर अस्पताल में किडनी ग्रसित मरीजों के लिये दो बेड की डायलेसिस सेवा शुरू की गई।

 

सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू एवं उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने शुक्रवार को संयुक्त रूप से फीता काट कर इस सेवा का उद्घाटन किया। उद्घाटन पश्चात विधायक एवं उपायुक्त ने सदर अस्पताल के इस नवनिर्मित डायलेसिस सेंटर का निरीक्षण किया और तकनीक से सम्बंधित पूरी जानकारी ली।

 

 

मौके पर मौजूद सिविल सर्जन डॉ एसपी मिश्रा ने बताया कि फिलवक्त दो बेड और मशीन के साथ इस सेवा की शुरूआत की गई है। इस डायलेसिस सेंटर में एक वक्त के दो ही मरीजों का डायलेसिस संभव हो पाएगा। लेकिन जल्द ही इसका विस्तार किया जाएगा और इसके टेक्निशियन की संख्या बढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि यह सेवा सीधा स्वास्थ विभाग के अधीन काम करेगा और मरीजों के लिए यह डायलेसिस सेवा निःशुल्क उपलब्ध होगी। इसके लिये उन्हें कोई शुल्क नहीं चुकानी पड़ेगी।

 

गौरतलब है कि इसके पूर्व भी सदर अस्पताल में निजी एजेंसी के माध्यम से डायलेसिस सेवा की शुरूआत की गई थी। लेकिन उस एजेंसी द्वारा उस केंद्र में कार्यरत कर्मियों को समय पर वेतन आदि का भुगतान नही किया जाता रहा। जिस कारण कर्मी गाहे बगाहे डायलेसिस सेवा को बंद कर दिया करते थे। जिससे मरीजों को काफी फजीहतों का सामना करना पड़ता था। दुबारा वैसी समस्या उत्पन्न न हो और भतीजों को सुचारू रूप से डायलेसिस सेवा मिल सके इस उद्देश्य के तहत इस बार स्वास्थ्य विभाग के द्वारा यह व्यवस्था शुरू की गई है।

उद्घाटन के दौरान डीपीएम प्रतिमा कुमारी, डॉक्टर अशोक कुमार, डॉ सर्जना शर्मा, डॉ रेखा झा सहित कई चिकित्सक व स्वास्थ्य विभाग के कर्मी मौजूद थे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *