वेदांता ईएसएल स्किल स्कूल में 100% प्लेसमेंट

  • वेदांता ईएसएल स्किल स्कूल ने 521 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित किया,  अब तक 377 छात्रों को सोलर पावर / गारमेंट्स उत्पादन आदि अग्रणी फर्मों में मिला प्लेसमेंट
  • नाबार्ड के डीडीएमश्री फिलमून बिलुंग और ईएसएल स्टील लिमिटेड के सीएसआर के उप प्रमुख  राकेश कुमार मिश्रा द्वारा बैच को सम्मानित किया गया
  • सभी 35 छात्र जिन्होंने अपना पाठ्यक्रम पूरा किया और सफलतापूर्वक प्लेसमेंट प्राप्त किया। सभी ईएसएल स्टील लिमिटेड सीएसआर के परिचालन क्षेत्र चंदनकियारी और चास ब्लॉक के 27 गांवों से

बोकारो | 11 जुलाई 2024: ईएसएल स्टील लिमिटेडएक वेदांता समूह की कंपनीभारत की एक अग्रणी ग्रीनफील्ड एकीकृत स्टील उत्पादक है जो हमेशा अपने क्षेत्रों में समाज और समुदाय के लाभ और कल्याण के लिए अथक प्रयास करती है और करती रहेगी।  कंपनी को सामाजिक और सामुदायिक विकास प्रयासों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए विभिन्न राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय सरकारी संगठनों और गैर सरकारी संगठनों से कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

गुरुवार को  वेदांता ईएसएल स्किल स्कूल से सोलर पीवी इंस्टॉलर ट्रेड प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने वाले 35 छात्रों के बैच को सम्मानित करने के लिए एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। ये सभी छात्र चंदनकियारी और चास ब्लॉक में पड़ने वाले ईएसएल स्टील लिमिटेड सीएसआर के संचालन गांवों से संबंधित हैं। इस अवसर पर सभी को श्री फिलमून बिलुंग डीडीएमनाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक) और राकेश कुमार मिश्राउप प्रमुखसीएसआर – ईएसएल स्टील लिमिटेड द्वारा सम्मानित किया गया।

इन 35 छात्रों ने न केवल सफलतापूर्वक अपना कोर्स पूरा किया हैबल्कि उन सभी ने हैदराबाद स्थित प्रीमियर एनर्जीज के साथ प्लेसमेंट भी हासिल किया हैजो अक्षय ऊर्जा क्षेत्र की एक अग्रणी कंपनी हैजिसका औसत सीटीसी 2,00,000 रुपये प्रति वर्ष है।

नाबार्ड की ओर से सराहना के तौर परसफलतापूर्वक अपना कोर्स पूरा करने वाले सभी छात्रों को एक सोलर किट भेंट की गई। जिसमें विभिन्न उपकरणऔजार और गैजेट शामिल थेजो उनके पेशे में उनकी मदद करेंगे।

इस अवसर पर बोलते हुए सीएसआर ईएसएल स्टील लिमिटेड के उप प्रमुख  राकेश कुमार मिश्रा ने कहा, “यह सभी वेदांता संगठनों की एक प्रमुख धारणा है कि हमारे परिचालन गांवों से युवा प्रतिभाओं के कौशल विकास में निवेश करना सिर्फ एक प्रतिबद्धता नहीं है यह एक रणनीतिक अनिवार्यता है।  वेदांता ईएसएल कौशल विकास परियोजना के माध्यम से हम न केवल उज्जवल भविष्य को आकार दे रहे हैंबल्कि निरंतर विकास और प्रगति के लिए एक मजबूतअधिक सशक्त समुदाय का निर्माण भी कर रहे हैं।”

35 उम्मीदवारों के इस बैच को नाबार्ड द्वारा प्रायोजित किया गया था और उन्हें वेदांता ईएसएल स्किल स्कूल में सोलर पीवी इंस्टॉलर ट्रेड में सप्ताह का गहन प्रशिक्षण दिया गया था। सीएसआर के सामाजिक सुधार हस्तक्षेप कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप मेंस्किल स्कूल हमारी सहयोगी एजेंसी सीड्स के साथ साझेदारी में चलाया जाता है।

वेदांता ईएसएल स्किल स्कूल द्वारा किए जा रहे महान प्रयासों को दोहराने के लिए हम अपने छात्रों के प्लेसमेंट के संबंध में अपने परिणाम साझा करना चाहते हैं। वेदांता ईएसएल स्किल स्कूल ने 521 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षित किया हैजिनमें से 100% को प्लेसमेंट ऑफ़र मिले हैं। इनमें से 377 ने प्लेसमेंट स्वीकार कर लियाजबकि बाकी ने स्वरोजगार चुना या उच्च शिक्षा प्राप्त की।

वेदांता ईएसएल स्किल स्कूल के बारे में:

वेदांता ईएसएल कौशल स्कूल युवाओं को स्थायी रोजगार के अवसर प्रदान करता है। सीड्स की ओर से सोलर पीवी इंस्टॉलेशन और सिलाई मशीन ऑपरेशन जैसे ट्रेडों में छात्रों को प्रशिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान ने छात्रों की बहुत मदद की है। प्रदान किए गए सभी पाठ्यक्रम NSDC प्रमाणित हैंजो उद्योग-मानक प्रशिक्षण सुनिश्चित करते हैं। इसके अलावापरियोजना प्रशिक्षित उम्मीदवारों में से कम से कम 70% की नियुक्ति का आश्वासन देती है। प्रशिक्षित उम्मीदवारों को ब्लू जर्सी गारमेंट्सअदानी पावरप्रीमियर एनर्जीज आदि जैसी कंपनियों में औसतन लाख रुपये प्रति वर्ष के पैकेज पर रखा गया है।

सोशल एम्पावरमेंट एंड इकोनॉमिक डेवलपमेंट सोसाइटी (SEEDS) के बारे में:

2008 में अपनी स्थापना के बाद सेसोशल एम्पावरमेंट एंड इकोनॉमिक डेवलपमेंट सोसाइटी (SEEDS) पिरामिड के मध्य और निचले स्तर पर लोगों के जीवन में परिवर्तनकारी बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह उन समुदायों को शिक्षा और आर्थिक विकास में स्थायी समाधान प्रदान करके हासिल किया जा रहा हैजिन्हें अन्यथा इस तरह के समर्थन तक पहुँच नहीं होती। यह लोगोंग्रह और समृद्धि के प्रमुख सिद्धांतों के साथ संरेखण में संसाधन अनुकूलन और निवेश पर सामाजिक प्रतिफल को अधिकतम करने के परिणामस्वरूप अनुकूलित समाधान प्रदान करता है।  SEEDS की रणनीति प्रौद्योगिकी और ज्ञान का उपयोग करके नवाचार को बढ़ावा देने वाली प्रकृति-सकारात्मक नीतियों को बढ़ावा देना है। 

वेदांता ईएसएल स्टील लिमिटेड के बारे में:

झारखंड के बोकारो जिले के सिवलजोरी गांव में स्थितईएसएल स्टील उत्पादों का एक अग्रणी निर्माता है। इसके पास 2.5 मिलियन टन प्रति वर्ष (MTPA) का ग्रीनफील्ड एकीकृत स्टील प्लांट है जो पिग आयरनबिलेट्स, TMT बारवायर रॉड और डक्टाइल आयरन पाइप का उत्पादन करता है। यह प्लांट निर्धारित पर्यावरण मानकों के अनुरूप काम करता हैजो विश्व स्तरीय सेवाओं और उत्पादों की पेशकश करने के लिए प्रतिष्ठित निर्माताओं से अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञता और समाधान लाता है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *