सेवानिवृत्त आईएएस से 83 लाख की धोखाधड़ी करने वाला नाईजीरियन नागरिक गिरफ्तार

लखनऊ (UTTAR PRADESH)। साइबर अपराध की पुलिस टीम ने शनिवार को नाईजीरियन नागरिक को गिरफ्तार किया है। उसने एक कंपनी की फ्रेंजाईजी दिलाने के नाम पर रिटायर्ड आईएएस से 83 लाख रुपये की धोखाधड़ी की है।

 

पीड़ित ने इस संबंध में 22 जनवरी को एक शिकायत साइबर क्राइम थाना में की थी। उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति ने खुद को कंपनी का अधिकृत अधिकारी बताते हुए फ्रेंजाईजी दिलाने के नाम पर 83 लाख रुपये की धोखाधड़ी की है। मामले को संज्ञान में लेकर निरीक्षक बृजेश कुुमार यादव के नेतृत्व में गठित टीम ने कार्रवाई करते हुए नाईजीरियन नागरिक को धर दबोचा।

 

पूछताछ में उसने अपना नाम लवसन हमेसोवम चिनागोरोम मैक्सवेल बताते हुए स्टेट नाईजीरिया का रहने वाला बताया। वह अभी कुछ दिनों से दिल्ली के वैशाली कॉलोनी में रह रहा था। उसने अपना जूर्म स्वीकारते हुए बताया कि वे और उसके गिरोह के लोग विदेशी महिला का नाम और फोटो का लगाकर सोशल मीडिया के कई प्लेटफार्म पर आईडी बना ली जाती है। इसके जरिए वह वरिष्ठ नागरिकों से दोस्ती कर इंवेस्टमेंट और बिजनेस आदि चीजों के लिए झांसे में लेकर अपने सहयोगियों के साथ ट्रेप कर बड़ी धनराशि की ठगी की जाती है। नाईजीरियन नागरिक को गिरफ्तार कर साइबर क्राइम टीम उसके सहयोगी की तलाश में जुटी हुई है।

रिपोर्ट : एजेंसी

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *