हाथियों ने युवक को कुचल कर मार डाला, नहीं मिला लाश, तलाश में जुटी है वन विभाग

DHANBAD (धनबाद)। जिले के टुंडी क्षेत्र में हाथियों के झुंड ने एक युवक सुकु उर्फ शुक्र टुडू (43 वर्ष) को कुचल कर मार दिया. मृतक पश्चिमी टुंडी के गोयदहा का रहने वाला बताया जाता है.

 

रेंजर मंजुल ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि वन विभाग के लोग घटना स्थल पर पहुंचकर शव की खोज कर रही है, लेकिन अभी तक मृतक का शव नहीं मिला है. वहीं थाना प्रभारी पवन कुमार चौधरी ने बताया कि शनिवार की शाम को शव को पहले ग्रामीणों ने देखा था. वे लोग फोटो भी लिए, लेकिन जब वन विभाग और पुलिस की टीम घटना स्थल पर पहुंची तो शव नहीं मिला.

 

 नही मिला मृतक का लाश

 

शव की खोज की गई, लेकिन रात हो जाने और घनघोर अंधेरा छा जाने के कारण तथा जंगल मे हाथी के होने के कारण लोग जंगल में जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाये. वनकर्मी गोविंद मिस्त्री ने बताया कि संभवतः गुस्से में हाथी शव को घसीटकर जंगल में कहीं ले गए हैं.

 

विधायक ने जताया दुःख

 

वहीं घटना पर दुःख व्यक्त करते हुए टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने कहा कि मृतक के परिजन को वन विभाग से मुआवजा दिलाया जाएगा.

 

खदेड़ने के दौरान कुचल कर मारा

 

ग्रामीणों ने बताया कि पिछले चार दिनों से हाथी निमौरी और बंगारो के बीच जंगल में रहकर आसपास के लोगों को लगातार क्षति पहुंचा रहे थे. कभी घर, तो कभी खेत-खलिहान में लगी फसलों को लगातार नुकसान पहुंचा रहे थे.

मशाल लेकर लोगों ने खदेड़ा

 

शनिवार की शाम आसपास के ग्रामीण और मशालची एकजुट होकर हाथी झुंड को खदेड़ने लगे. इसी झुंड में सुकु उर्फ शुक्र टुडू (43 वर्ष)भी शामिल था. वह थोड़ा पैर से लाचार भी था. उसे चलने में दिक्कत थी. ग्रामीण उसे लगातार हिदायत दे रहे थे कि आप नजदीक मत जाइए और दूर ही रहिए. इसी बीच वह हाथी की चपेट में आ गया. हाथी ने उसे पटक कर कुचल दिया, जिससे सुकू की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी.

मृतक के घर में छा गया मातम

 

सुकु के निधन की खबर पर घर में मातम छा गया. उसकी पत्नी रासोमनी देवी (25 वर्ष) अपनी छोटी बेटी निशा (6 माह) को गोद में लेकर लगातार रोए जा रही थी. उसकी चीत्कार से पूरा माहौल गमगीन हो गया था. निशा को लेकर लोगों से पूछ रही थी, इसका क्या होगा?

 

सुकु अपने पीछे पत्नी और दो बेटी छोड़ गया

 

मृतक अपने पीछे पत्नी और दो बेटी को छोड़ गया है. बड़ी बच्ची मनिता 7 वर्ष की है. इस घटना पर दु:ख व्यक्त करते हुए टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने बताया कि मृतक के परिजन को वन विभाग से मुआवजा के तौर पर निर्धारित राशि दिलवाई जाएगी. फिलहाल उसी राशि में से अग्रिम दिलाने का प्रयास होगा.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *