महज कागज का टुकड़ा रह जायेगा 1 अक्टूबर से दो हजार का गुलाबी नोट

 

 

GIRIDIH (गिरिडीह)। सितंबर का महीना खत्म होने में अब एक ही दिन शेष बचा है। सितम्बर का महीना 30 दिनों का होता है और आज महीने का 29 वां दिन है। कल अर्थात शनिवार को 30 वां और अंतिम दिन होगा सितम्बर महीने का। कल सितम्बर माह समाप्त हो जायेगा। वहीं सितम्बर माह के समाप्त होने के साथ ही 2000 रुपये का गुलाबी नोट महज कागज का टुकड़ा बन कर रह जायेगा। क्योंकि, 2000 रुपये वाला गुलाबी नोट अब मात्र एक दिन का ही मेहमान रह गया है।

RBI ने 30 सितम्बर तक किया है तारीख मुकर्रर

 

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा सर्कुलेशन से बाहर किये गए 2000 के नोट को बैंक में जमा करने या फिर उसे बदलने के लिए अंतिम तारीख 30 सितंबर मुकर्रर की है। इसके बाद 1 अक्टूबर से यह 2000 वाला गुलाबी नोट महज कागज का एक रंगीन टुकड़ा ही रह जायेगा।

19 मई को RBI ने बंद किया था 2000 के नोट

 

RBI ने बीते 19 मई को देश में 2,000 रुपये के नोट को बंद करने का ऐलान करते हुए इसे सर्कुलेशन से बाहर कर दिया था। लेकिन बाजार में मौजूद 2000 के नोटों की वापसी की सुविधा देते हुए RBI ने बैंकों के जरिए लौटाने या बदलवाने के लिए 30 सितंबर 2023 तक का वक्त दिया था। RBI के मुताबिक 31 मार्च 2023 तक 3.62 लाख करोड़ रुपये मूल्य के 2000 के नोट सर्कुलेशन में थे। जिसे बैंकों में बदलने अथवा जमा करने के लिये RBI ने 30 सितम्बर तक की तारीख दी थी।

 

तारीख बढ़ेगी या नहीं कहना होगी जल्दबाजी

अमूमन फाइनेंश से जुड़े हर कामों के लिए निर्धारित किये गये डेडलाइन को बढ़ाकर लोगों को राहत दी जाती रही है। लेकिन दो हजार के नोटों के मामले में इसकी डेडलाइन बढ़ने की उम्मीद कम हैं। जानकारी के अनुसार देश में मौजूद दो हजार के लगभग नोट वापस आ चुके हैं। ऐसे में RBI इसकीं मुकर्रर की गयी डेडलाइन को आगे बढ़ाएगी या नहीं। इस विषय मे अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *