योगमय हुई इस्पात नगरी, फिटनेस के लिए हर खास-ओ-आम ने बहाए पसीने

बोकारो में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की रही धूम, लोगों ने जगह-जगह किए योगाभ्यास

– बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग को अपनी जीवन शैली में करें शामिल : डीसी

बोकारो : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सार्थक प्रयासों के परिणामस्वरूप अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का 10वां आयोजन शुक्रवार को पूरे विश्व ने किया। इसी कड़ी में इस्पात नगरी बोकारो में भी योग दिवस की धूम रही। चारों तरफ योग ही योग नजर आया। हर गली, हर मुहल्ला से लेकर तमाम स्कूल, कॉलेज, सरकारी संगठन, गैर सरकारी संगठन, सामाजिक, स्वयंसेवी संस्था आदि से जुड़े तमाम तरह के लाखों लोगों ने इस फिटनेस मंत्र के साथ योग दिवस को मनाया। जिस-जिस ने योग कभी नहीं किया, वो भी योगाभ्यास करते देखे गये और निरोगी काया के लिये योग करने का संकल्प लिया। अहले सुबह से ही नगरवासी योगाभ्यास में भिड़ गये। बहुत से लोगों ने सामूहिक आयोजन में भाग लिया तो कइयों ने टेलीविजन पर सीधा प्रसारण देख उसका अनुकरण करते हुए योग-प्राणायाम किये।
विभिन्न संगठनों द्वारा आयोजित योग दिवस के कार्यक्रमों की कड़ी में सेक्टर 12 स्थित पुलिस लाइन मैदान में जिला आयुष समिति एवं जिला गंगा समिति द्वारा जिला स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें उपायुक्त विजया जाधव, पुलिस अधीक्षक पूज्य प्रकाश, उप विकास आयुक्त संदीप कुमार, डीपीएलआर मेनका, अपर समाहर्ता मो. मुमताज अंसारी समेत जिला स्तरीय पदाधिकारी, नेहरू युवा केंद्र के सदस्य, नमामि गंगे अंतर्गत जिला गंगा समिति के सदस्य, सिविल डिफेंस के सदस्य, विभिन्न खेल संघों के प्रतिनिधि, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय चास की बच्चियां, काफी संख्या में आम जनों ने योगाभ्यास किया।
मौके पर उपायुक्त श्रीमती जाधव ने कहा कि योग हमारी प्राचीन जीवन पद्धति है। वर्तमान समय में जीवन में योग का महत्व और बढ़ जाता है। योग करने से शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित योग जरूरी है। उन्होंने जिला वासियों से योग को अपने जीवन शैली (लाइफ स्टाइल) में शामिल की बात कहीं।

शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती के लिए करें योग : एसपी
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पूज्य प्रकाश ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए योग आवश्यक है। वह स्वयं नियमित इसे करते हैं। उन्होंने आम जनों को अपने शरीर व मन को तंदुरुस्त रखने के लिए योग को दिनचर्या में शामिल करने का अपील की। उप विकास आयुक्त संदीप कुमार ने कहा कि योग करने के कई फायदे हैं। योग का हमारे जीवन में काफी महत्व है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है। उन्होंने स्वयं योग करने एवं दूसरे को भी योग के लिए प्रेरित करने को कहा।

जिलास्तरीय कार्यक्रम में कई आसनों का अभ्यास
कार्यक्रम में काफी संख्या में में प्रशासनिक पदाधिकारी, कर्मी, विद्यालय के छात्र-छात्राएं, पुलिस जवान, सीनियर सिटीजन, पुरुष-महिला आदि ने योगाभ्यास किया। प्रातः सुबह 6.30 बजे से 07.30 बजे तक सभी ने योग किया। प्रशिक्षक राम प्रवेश कुमार एवं उनके टीम के द्वारा क्रमवार पद्मासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्रासन आदि का अभ्यास कराया। योगाभ्यास में उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, डीडीसी के अलावा सिविल सर्जन डॉ. दिनेश कुमार, सिटी डीएसपी आलोक रंजन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी साकेत कुमार पांडेय, जिला पशुपालन पदाधिकारी डा. मनोज मणि, जिला शिक्षा पदाधिकारी जगरनाथ लोहरा, जिला खेल पदाधिकारी हेमलता बुन समेत अन्य पदाधिकारी व कर्मी शामिल हुए। डीसी – एसपी ने पुलिस लाइन मैदान परिसर में पौधारोपण भी किया।

प्रखंडों-पंचायतों व स्वास्थ्य केंद्रों में भी हुआ आयोजन
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को जिले के सभी प्रखंडों, पंचायतों, स्वास्थ्य केंद्रों, अस्पतालों, आयुष ग्राम, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, थानों, अमृत सरोवर स्थल आदि स्थानों पर भी योगाभ्यास किया गया। उपायुक्त श्रीमती जाधव ने कहा कि इस वर्ष योग दिवस की थीम योग – स्वयं और समाज के लिए है। सभी ने इसका अनुपालन किया है। जिला मुख्यालय से लेकर प्रखंडों-पंचायतों में भी प्रतिनिधियों-प्रखंड विकास पदाधिकारियों/अंचलाधिकारियों की अगुवाई में कर्मियों/आम जनों ने योगाभ्यास किया।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *