रेलवे ने दिया दुमका को सौगात, गंगा दामोदर एक्सप्रेस ट्रेन अब पटना से खुल दुमका तक जाएगी

PATNA (पटना)। नये साल में दुमका को मिली एक और सौगात। रेलवे ने पटना से दुमका के बीच एक नई ट्रेन को स्वीकृति दी है। नई ट्रेन के लिए अलग से रैक के इस्तेमाल के बदले गंगा-दामोदर के एलएचबी रैक से ही इस रूट में ट्रेन चलायी जाएगी। धनबाद से पटना जाने वाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस ट्रेन ही अब पटना से खुलकर दुमका तक जाएगी।

इस रूट से चलेगी पटना से दुमका तक ट्रेन

पटना से दुमका तक इस ट्रेन के परिचालन की टाइम टेबल तैयार कर पूर्व रेलवे ने इसके विस्तार को ग्रीन सिग्नल दे दिया है। पटना से दुमका के बीच चलने वाली पटना-दुमका वाया भागलपुर नई ट्रेन अलग नंबर के साथ चलेगी। यह ट्रेन किउल, अभयपुर, जमालपुर, सुल्तानगंज, भागलपुर, बरहेट होकर दुमका तक जाएगी।

धनबाद-पटना गंगा-दामोदर के टाइम टेबल में नहीं होगा कोई बदलाव

पटना से दुमका तक गंगा-दामोदर ट्रेन के परिचालन से धनबाद से पटना के बीच चलने वाली ट्रेन में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और न ही उसके टाइम टेबल में ही कोई बदलाव होगा। धनबाद-पटना गंगा-दामोदर एक्सप्रेस का नम्बर और समय भी पूर्ववत ही रहेगा। दोनों ओर से यह ट्रेन पहले की तरह ही चलेगी। धनबाद से गंगा-दामोदर सुबह पटना पहुंचने के बाद 17 घंटे 15 मिनट तक पटना में खड़ी रहती है। इस समयावधि का सदुपयोग करते हुए यह ट्रेन पटना से दुमका तक फेरा लगाएगी।

 

भागलपुर तक विस्तार की थी पहले तैयारी

गंगा-दामोदर एक्सप्रेस की पहले भागलपुर तक विस्तार की तैयारी थी। पिछले वर्ष सावन माह के दौरान पटना से भागलपुर तक स्पेशल ट्रेन बनकर चली भी थी। लेकिन पूर्व रेलवे ने भागलपुर में ट्रेन को लंबे समय तक खड़ी करने में तकनीकी दिक्कत का हवाला देकर प्रस्ताव खारिज कर दिया था। इसी बीच पूर्व रेलवे ने पूर्व मध्य रेलवे को पत्र भेजकर दुमका तक विस्तार की स्वीकृति दे दी।

 

पटना से दुमका के बीच की टाइम टेबल

धनबाद-पटना गंगा-दामोदर एक्सप्रेस धनबाद से रात 11:20 पर खुलकर सुबह 5:15 बजे पटना पहुंचती है। सुबह 6:40 बजे यह ट्रेन पटना से खुल कर 11:05 बजे भागलपुर और 1:30 बजे दुमका पहुंचेगी।

वहीं दुमका से यह ट्रेन दोपहर 2:05 बजे खुलकर शाम 4:32 बजे भागलपुर आएगी और रात 9:45 बजे पटना पहुंच जाएगी। पटना से यह ट्रेन अपने निर्धारित समय रात 11:30 बजे खुलकर सुबह 5:20 बजे धनबाद पहुंचेगी।

 

पटना दुमका ट्रेन के परिचालन से तीन ट्रेनों के समय में होगा आंशिक बदलाव

पटना- दुमका गंगा-दामोदर एक्सप्रेस का परिचालन शुरू से तीन ट्रेनों के टाइम टेबल में आंशिक बदलाव किया जाएगा। इसके चलते 13235 साहिबगंज-दानापुर इंटरसिटी ट्रेन किउल स्टेशन पर अपने निर्धारित समय से 10 मिनट पहले पहुंचेगी। वहीं 13236 दानापुर-साहिबगंज इंटरसिटी 10 मिनट विलंब से पहुंचेगी। जबकि 03488 किउल-जमालपुर डेमू पैसेंजर पांच मिनट विलंब से खुलेगी।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *