डीडीसी की अध्यक्षता में हुई CBRN Emergency से संबंधित मॉक ड्रील अभ्यास की बैठक

GIRIDIH (गिरिडीह)। समाहरणालय सभागार में बुधवार को उप विकास आयुक्त दीपक कुमार दूबे की अध्यक्षता में गिरिडीह जिला अंतर्गत CBRN Emergency से संबंधित मॉक ड्रील अभ्यास को लेकर बैठक आयोजित हुआ। बैठक में उप विकास आयुक्त ने बताया कि दिनांक 04 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे गिरिडीह स्टेडियम में एनडीआरएफ टीम पटना द्वारा केमिकल, बायोलाजिकल, रेडियोलाजिकल और न्यूक्लियर) इमरजेंसी से संबंधित मॉक ड्रील का अभ्यास किया जायेगा।

 

कहा कि इस अभ्यास का उद्देश्य किसी भी रासायनिक केमिकल एवं बायोलोजिकल आपदा के दौरान घायल व चोटिल व्यक्तियों के अमूल्य जीवन की रक्षा करना, सभी रिस्पांस एजेंसियों का रिस्पांस चेक करना व सभी स्टेक होल्डर्स के बीच आपसी समन्वय स्थापित करना है। मॉक अभ्यास का उद्देश्य संस्थानों की आन्तरिक तथा जिला स्तर पर Emergency Support Functionaries (ESF’s) के Standard operating procedures (SOPs) के साथ संसाधनों की उपलब्धता आपदा प्रबंधन के मद्देनजर देखी जाती है।

 

वहीं बैठक केवडौरण एनडीआरएफ टीम पटना के इंस्पेक्टर राम कुमार सिंह ने बताया कि रासायनिक, जैविक व रेडियोधर्मी आपदा होता हैं। जिसके विषय में जानकारी ही बचाव का मूल मंत्र है। इस मॉक अभ्यास द्वारा खोज, राहत व बचाव कार्य के संचालन में आने वाली कमियों की समीक्षा कर उन्हें दूर करना भी है और समय-समय पर इस तरह के मेगा मॉक अभ्यास द्वारा महत्वपूर्ण जीवन की रक्षा की जा सकेगी।

 

बैठक में सदर अनुमंडल पदाधिकारी विशाल दीप खलको, सिविल सर्जन डॉ एसपी मिश्रा के अक्वे सहायक श्रमायुक्त, कार्यपालक अभियंता, विद्युत जिला अग्निशमन पदाधिकारी आदि थे।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *