झारखंड में सरकारी नौकरियों की बहार दिसंबर महीने में

RANCHI (रांची)। राज्य में दिसंबर महीने तक बड़े पैमाने पर सरकारी नियुक्तियां होंगी. अकेले शिक्षा विभाग में ही करीब 35 हजार नियुक्तियां करने की तैयारी की जा रही है. इन नियुक्तियों में प्राइमरी सहायक आचार्य से लेकर पीजीटी शिक्षक शामिल हैं.

 

 

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को पूर्व में प्रकाशित विज्ञापन की परीक्षा और आयोजित हो चुके परीक्षाओं के रिजल्ट दिसंबर से पहले संपन्न कर लेने को कहा गया है. कार्मिक विभाग के द्वारा झारखंड लोक सेवा आयोग और झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को इस संबंध में निर्देश जारी कर चयन प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा गया है.

 

शिक्षा सचिव के रवि कुमार के अनुसार नियुक्ति की प्रक्रिया लगातार चल रही है. 2016 के हाईस्कूल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के जरिए चल रहा नियुक्ति अब अंतिम चरण में है. इसी तरह 3120 पीजीटी शिक्षकों की परीक्षा का भी परिणाम घोषित होते ही नियुक्ति की जायेगी. इसी तरह प्रयोगशाला सहायक और 26 हजार सहायक आचार्य के लिए चयन प्रक्रिया जारी है. परीक्षा आयोजित होने के बाद जैसे ही जेएसएससी से अनुशंसा प्राप्त होगी नियुक्तियां कर दी जायेंगी.

 

हेमंत सरकार 29 दिसंबर को अपने कार्यकाल का 4 साल पूरा करने जा रही है. इस मौके पर सरकारी विभागों के खाली पदों को भरने के लिए राज्य में चल रही नियुक्ति परीक्षा को पूर्ण कर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटने की तैयारी की गई है.

सरकार को उम्मीद है कि जिस तरह से हाल के दिनों में विभिन्न पदों के लिए विज्ञापन निकाली गई हैं उसमें यदि चयन प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो करीब 50000 नियुक्तियां सरकारी विभागों में होगी जिससे कर्मचारियों की कमी के कारण प्रभावित हो रहे कामकाज से राहत मिलेगी. हालांकि अधिकांश प्रकाशित विज्ञापन कानूनी पचरे में है और इसको लेकर हाईकोर्ट में केस भी चल रहा है. जाहिर तौर पर न्यायालय के आदेश पर चयन प्रक्रिया प्रभावित होती रही हैं और आगे भी होने की संभावना है.

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *