देश को मिली पहली सबसे तेज और सबसे सस्ती ट्रेन ‘नमो भारत’

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी

 

NEW DELHI (नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश की पहली रैपिड रेल ‘नमो भारत’ को हरी झंडी दिखा रवाना किया। नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई के बीच कुल 17 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

 

ट्रेन का समय सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक का रखा गया है, जो समय के साथ आना-जाना करती रहेगी। प्रधानमंत्री मोदी के ‘नमो भारत’ को हरी झंडी दिखाने के साथ ही यात्री शनिवार से ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

 

गौरतलब है कि इसे देश की पहली सबसे तेज और सस्ती ट्रेन का नाम दिया गया है। इस तरह यह ट्रेन अपने यात्रियों को ना सिर्फ कम समय में मंजिल तक पहुंचाएगी बल्कि इसके लिए उनसे किराया भी कम लिया जाएगा। इससे पहले बताया गया कि नमो भारत ट्रेन अपने आप में यात्रियों के लिए भी बेहद खास है। जहां तक स्पीड का सवाल है तो यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलाई जा सकती है।

 

ट्रायल के समय ट्रेन की अधिकतम गति 146 किमी प्रति घंटा थी। नमो भारत ट्रेन बुलेट और मेट्रो ट्रेन जैसी ही नजर आती है। इसमें दरवाजे भी मेट्रो जैसे ही खुलते और बंद होते हैं। सीटें राजधानी ट्रेन जैसी लग्जरी हैं। यह 6 कोच के साथ चलाई जाएगी, जिसमें एक महिलाओं के लिए आरक्षित भी किया गया है।

रिपोर्ट : एजेंसी

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *