सलैया रेलवे स्टेशन का नाम पचम्बा करने की मांग

 

GIRIDIH (गिरिडीह)।  गिरिडीह- कोडरमा रेलखंड पर स्थित सलैया रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पचंबा रेलवे स्टेशन करने की मांग अब मुखर होती जा रही है। बीते दिनों न्यू गिरिडीह रेलवे स्टेशन पर आयोजित रांची – न्यू गिरिडीह इंटरसिटी एक्सप्रेस के उद्घाटन के अवसर पर गिरिडीह विधायक, गांडेय विधायक समेत कई वक्ताओं ने सलैया स्टेशन का नाम बदलने की सिफारिश केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री और धनबाद के डीआरएम के समक्ष रखी थी। लेकिन अब तक इस दिशा में कोई फलाफल नहीं निकलने पर ईस्ट इंडिया फोरम फोर रेलवे पैसेंजर के मेंबर सक्रेटरी एम के चंद्रवंशी ने अब इस मांग को लेकर रेलवे के अधिकारियों, कोडरमा सांसद, गिरिडीह सांसद एवं गिरिडीह विधायक को एक पत्र प्रेषित किया है।

 

चंद्रवंशी ने कहा कि जनहित में प्राथमिकता के आधार पर सलैया रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पचंबा रेलवे स्टेशन किया जाये। कहा है कि पचम्बा नामकरण होने से उस स्टेशन में चार चांद लग जायेगा। क्योंकि गिरिडीह शहर की उपनगरी होने के साथ साथ पचम्बा अभरख कारोबार का हब है।

 

इसके अलावा उन्होंने न्यू गिरिडीह रेलवे स्टेशन से रांची रेलवे स्टेशन तक के लिए चल रही न्यू गिरिडीह रांची इंटर सिटी एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव भी सलैया उर्फ पचम्बा स्टेशन में करने की मांग किया है।

कहा कि इस ट्रेन का परिचालन गिरिडीह वासियों की सुविधा के लिये किया गया है। लेकिन न्यू गिरिडीह रेलवे स्टेशन बेंगाबाद प्रखण्ड क्षेत्र में स्थित है। जबकि पचम्बा उर्फ सलैया स्टेशन जिला मुख्यालय में अवस्थित है। इसलिये उक्त ट्रेन का ठहराव स्केया उर्फ पचम्बा स्टेशन में अवश्य हो।ताकि अधिक से अधिक यात्री को उस ट्रेन का लाभ प्राप्त हो सके।

 

उन्होंने रांची न्यू गिरिडीह इंटरसिटी ट्रेन के परिचालन समय मे भी बदलाव करने की मांग किया है। कहा है कि उक्त ट्रेन प्रतिदिन सुबह 04.05 बजे न्यू गिरिडीह स्टेशन से चलाया जाए ताकि रेलवे के राजस्व में वृद्धि हो सके और यात्रियों को भी सुविधा मिल सके।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *