राशन डीलर हो तो ऐसा, जिसके समर्थन मे पुरा गांव एक साथ खड़ा हो जाय

डीलर की अनुज्ञप्ति निलंबित होने पर लाभुक कार्डधारियों ने विभाग के खिलाफ खोला मोर्चा

 

GARHWA (गढ़वा)। गढ़वा जिले के एक राशन डीलर की अनुज्ञप्ति निलंबित होने पर ग्रामीणों ने विभाग के खिलाफ खोल मोर्चा खोल दिया है। लाभुकों को राशन नहीं देने की कथित शिकायत मिलने पर डीलर को निलंबित कर उक्त डीलर के अधीन के सभी लाभुकों को दूसरे डीलर से टैग कर दिया गया। इसकी जानकारी मिलते ही गांव के सभी लाभुक कार्डधारी आक्रोशित हो गए। कार्डधारियों ने बजरंग बली मंदिर के समीप बांध के पास बैठक कर यह निर्णय लिया कि भूखे मर जायेंगे, लेकिन दूसरे गांव के डीलर के पास राशन लेने नहीं जाएंगे। यह मामला जिले के कांडी प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत खुटहेरिया पंचायत के गोसांग गांव का है।

 

ग्रामीणों ने कहा कि एक साजिश के तहत गांव के जनवितरण प्रणाली के दुकानदार बिंदु कुमार पासवान पर राशन वितरण नहीं करने का आरोप लगाते हुए जिला आपूर्ति पदाधिकारी को आवेदन दिया गया है। लोगों ने कहा कि डीलर को आरोप मुक्त करते हुए अगस्त और सितंबर महीने का राशन उठाव करने की अनुमति प्रदान की जाए। अन्यथा सभी लाभुक बाध्य होकर-धरना प्रदर्शन व आमरण अनशन करने को बाध्य होंगे।

 

ग्रामीणों ने कहा कि उक्त आवेदन उनलोगों ने नही दिए हैं। दूसरे गांव के लोग फर्जी हस्ताक्षर कर आवेदन दिए हैं। उक्त आवेदन में वैसे लोगों के भी हस्ताक्षर है, जो उक्त दुकान के लाभुक नही हैं। डीएसओ को दिए आवेदन में डीलर पर जुलाई महीना का राशन वितरण नहीं करने का आरोप लगाया गया है, जबकि ग्रामीण लाभुक जुलाई महीने का राशन प्राप्त कर लिए हैं। अगस्त और सितंबर का राशन बाकी है।

 

ग्रामीणों ने कहा कि गांव के डीलर को निलंबि‍त कर 4 किलोमीटर दूर दूसरे गांव के डीलर की दुकान से गोसांग गांव के लाभुकों को टैग कर दिया गया है। यह गलत है। सुनने में आ रहा है कि दूसरे गांव के डीलर दो महीने की जगह एक महीना का ही राशन दे रहा है।

 

सभी ने कहा कि पिछले 23 वर्षों से गांव का डीलर राशन देता रहा है। कभी कोई गिला शिकवा नहीं हुई है। हम सभी अनुसूचित जाति व पिछड़ी जाति के लोग हैं। इसी कारण से हमें परेशान किया जा रहा है। सभी ने बताया कि प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने उक्त मामले की जांच दुकान पर आकर की है, जबकि किसी ग्रामीण से पूछताछ नही की गई है।

 

बैठक में उपस्थित पंचायत उप मुखिया अतीश कुमार सिंह ने कहा कि राशन वितरण नहीं करने को लेकर गोसांग गांव के डीलर को विभाग ने निलंबित कर यहां के लोगों को दूसरे डीलर से टैग किया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि हम सभी गांव के डीलर से ही राशन लेंगे। सभी ग्रामीण उक्त डीलर से संतुष्ट हैं। अगस्त व सितंबर महीने का राशन अभी वितरण नहीं हुआ है।

 

बैठक में नंद किशोर पासवान, भागमनी कुंवर, मान कुंवर देवी, बरती देवी, प्रतिमा कुंवर, उर्मिला देवी, ललिता देवी, नूर जहां बीबी, अयोध्या प्रजापति, प्रदीप प्रजापति, अभिमन्यु प्रसाद, अखिलेश रजवार, बीरबल तांतों, कृष्णा बैठा, विशुनदेव रजवार, सुनील राम, कामेश्वर राम, नंदू प्रजापति सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

रिपोर्ट : गढ़वा ब्यूरो

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *